Wednesday, September 8, 2010

मैंने बदल डाला है सब कुछ... (I have changed everything...)

विशेष नोट : अगर आप जवाब ढूंढ लेते हैं तो ठीक, वरना कमेंट लिख दीजिएगा, मैं जवाब आपको मेल के जरिये भेज दूंगा...

आज मैं आप लोगों से एक नए किस्म का सवाल पूछने जा रहा हूं...

नीचे दिए गए भागफल की गणना में आए प्रत्येक अंक (सभी 10 अंकों को - 0 से 9 तक) को मैंने दूसरे अंक से बदल डाला है...

और हां, भागफल भी गायब कर दिया है...
अब क्या आप लोग मुझे इस भागफल का वास्तविक स्वरूप, और गायब किया हुआ जवाब बता सकेंगे...?

Now, the same riddle in English...

Special Note: If you succeed in solving this one, well and good; but in case, you don't, just leave a comment, and I will mail the answer to you...

Today, I am going to ask you a different type of question...

In the division shown below, I have replaced each digit (all ten of them - from 0 to 9) with another digit...

I have also removed the answer...

Now, can you guys tell me the original version of this division, and the removed answer...?

5 comments:

  1. सवाल को समझ पाने में असमर्थ हूँ
    संभव हो तो एक छोटा सा उदाहरण देकर समझाएं

    ReplyDelete
  2. देखिए भाईजान... आपके सामने जो चित्र है, उसमें 0 से 9 तक सभी 10 अंक प्रयोग किए गए है... परंतु सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि सभी अंकों को एक-दूसरे से बदल दिया गया है... अर्थात यदि मैंने तय किया कि 3 के स्थान पर 5 लिखना है, तो आपके सामने मौजूद चित्र में जहां-जहां 5 लिखा है, वह दरअसल 3 है...

    उदाहरण के रूप में इसे देखें... यदि मुझे 456 x 27 = 12312 लिखना है, और मैंने तय किया कि मैं 4 को 3, 5 को 2, 6 को 7, 2 को 4, 7 को 5, 1 को 6 और 3 को 1 से बदल डालूंगा, तो जो चित्र आपके सामने पहुंचेगा, वह कुछ इस प्रकार होगा...

    327 x 45 = 64164

    और यह भी तय है कि प्रत्येक अंक बदला गया है...

    उम्मीद है, अब स्पष्ट हो गया होगा...

    ReplyDelete
  3. कहां खो गए, प्रकाश भाई...?

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छे, अध्ययन भाई, जवाब बिल्कुल सही है आपका... बधाई...

    ReplyDelete